Thursday, August 13, 2015

सरकारी एजेंसी द्वारा कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा

भोपाल। मप्र व्यवसायिक परीक्ष मंडल (व्यापमं) में हुए भर्ती घोटाला बाद राज्य सरकार का भरोसा भी इस एजेंसी से उठ गया है। घोटाले को लेकर लग रहे आरोपों से बचने के लिए सरकार भले ही व्यापमं की कार्यप्रणाली व्यापक सुधार की बात कह रही है लेकिन हकीकत यह भी है कि उसक निगाहों में व्यापमं की विश्वसनीयत बहुत ज्यादा नहीं है।
शायद यही वजह है कि सीपीसीट परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी जहां पहले व्यापमं को सौंपी गर्इं थी वहीं अब यह काम विज्ञान एन्ड प्रौद्योगिकी विभाग को सौंपते हुए मैपआईटी को इसकी नोडल एजेंसी बन दिया गया है।
शासन के विभिन्न विभागों में संविदा एवं नियमित नियुक्तियों के लिए टाइपिंग परीक्षा के स्थान पर कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (सीपीसीटी) के स्कोर कार्ड के अनिवार्य किया है। राज्य सरकार एक जुलाई 2013 को सीपीसीटी की परीक्षा करने की जिम्मेदारी व्यापम को सौंपी गई थी जिसमें 30 शब्द प्रति मिनिट की गति से कंप्यूटर टाईपिंग की दक्षता का प्रमाण पत्र दिया जाना था। राज्य सरकार ने अपने इस फैसले को बदलते हुए अब व्यापमं के स्थान पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग को सौंप दिया जाता है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने 2 फरवरी को आदेश भी जारी कर दिए हैं।
मैपआईटी नोडल एजेंसी
परीक्षा आयोजित करने के लिए मैप आईटी को नोडल एजेंसी बनाया गया परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम, नियम अर्हताएं, शर्तें आदि मैप आईटी द्वार निर्धारित की जाएंगी।
फिर नहीं देनी होगी कंप्यूटर की परीक्षा
जिन पदों के लिए कंप्यूटर संचालन क ज्ञान होने की अर्हता है, वहां भर्ती सीपीसीटी स्कोर कार्ड के आधार पर हो सकेगी। विभिन्न विभागों भर्ती नियम नहीं है या संविदा आधार पर नियुक्ति होनी है, वहां भी यह स्कोर कार्ड मान्य होगा। इस अलावा कंप्यूटर संबंधी अन्य किस परीक्षा या प्रमाण पत्र की जरूरत नह होगी।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पद सकते है।

आखिरी दिनांक - 13-08-2015
परीक्षा दिनांक- 23-08-2015

सीपीसीटी सम्बंधित दिशा - निर्देश

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करे-:

ऑनलाइन अप्लाई

No comments:

Facebook Like

Admit Card

SSC HSCL                                        26/10/2014
Intelligence Beauro                 --/--/----
Upsc Civil Services                     --/--/----
Platoon Commandar                    --/--/----
State Government                --/--/----
Gujrat High Court                    --/--/----
Delhi Metro                         --/--/----
CWE Clerk IV                      17/11/2014
RRB IBPS - CWE - RRBs - IV - Office Assistant RRB Office Scale - I / II / III - Online Exam Call letter                      17/11/2014